5 Simple Statements About गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें Explained

Wiki Article



-यह सब्जी कोलेस्ट्रॉल से लड़ती है और हार्ट हेल्‍थ को बढ़ाती है.

 माना जाता है कि इस प्रक्रिया से गाजर हफ्ते भर से ज्यादा समय तक फ्रेश बनी रह सकती है।

गर्मी में खाएं कचूमर, जानिए कैसे बनाते हैं इसे

गाजर को लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें?

शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ने से उल्टी, दस्त, क्रैम्प्स के साथ होता है सिरदर्द, ये रहे जिंक टॉक्सिटी को रोकने के तरीके

मूंगफली की चिक्की (मूंगफली और गुड़ की चिक्की)

गाजर के हलवे के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरत ज़ाहिर तौर पर गाजर की ही होती है। गाजर विटामिन-ए, सी और के से भरी होती है। साथ ही इनमें फाइबर भी होता है, जो पाचन के लिए लाभदायक, मेटाबॉलिज़्म को मज़बूती और आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व आंखों की रोशनी को बेहतर बनाते हैं, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखते हैं और दिल की सेहत का भी ख्याल रखते हैं।

वेजिटेबल कोल्हापुरी

भारत में सभी त्योहारों के दौरान इस मिठाई को पारंपरिक रूप से खाया जाता है, मुख्यतः दीवाली, होली, ईद अल-फितर और रक्षा बंधन के अवसर पर गाजर का हलवा बनाया और खाया जाता है। यह मिठाई सर्दियों के दौरान गर्म गर्मही परोसी जाती है।

गाजर में विटामिन ए, सी, के, फाइबर भरपूर मात्रा में है. गाजर का जूस, सब्जी, सलाद, सूप सभी चीजें बहुत फायदा देती हैं, ठंड में काफी अच्छी गाजर मिलती है. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, घी में हड्डियों को मजबूत करने की ताकत और ड्राई फ्रूट्स में सारे पौष्टिक गुण होते हैं. ऐसे में इसे खाने से आपको कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं.

हालांकि गाजर का हलवा आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन यह कैलोरी से भरपूर होता है जो आपका वजन बढ़ा सकता है। लेकिन आपको अपनी फेवरेट मिठाई का पूरा मजा लेना चाहिए। इसलिए आज हम आपको लो फैट गाजर का हलवा बनाने की रेसिपी बता रहे हैं। 

गाजर का हलवा खाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, होते हैं कुछ नुकसान भी

घी में बहुत सारे अच्छे वसा होते हैं जो आपके शरीर को दर्द से निपटने और महत्वपूर्ण अंगों को पोषण देने के लिए आवश्यक होते हैं.

दूध में पकाया जाता है, गाजर एक समृद्ध स्वाद और मुंह में पिघलने वाली बनावट प्राप्त करते हैं, जो मावा के अतिरिक्त तेज होते हैं। चूंकि दूध और मावा का उपयोग किया जाता है,क्विक गाजर का हलवा रेसिपी में ज्यादा घी check here की आवश्यकता नहीं होती है, फिर भी इसमें वही पुराना समृद्ध स्वाद और शानदार मुंह होता है।

Report this wiki page